दीर्घकालिक ऑक्सीजन थेरेपी का उपयोग मुख्य रूप से क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के उपचार में किया जाता है, लेकिन अन्य गंभीर श्वसन विकारों और बीमारियों के उपचार में भी । इसे प्रत्येक दिन पंद्रह घंटे या उससे अधिक ऑक्सीजन थेरेपी के रूप में परिभाषित किया जाता है और या तो ऑक्सीजन सांद्रता या तरल ऑक्सीजन सिलेंडर के उपयोग के माध्यम से प्रदान किया जाता है ।

ऑक्सीजन सिलेंडर काफी आत्म व्याख्यात्मक हैं: वे तरल ऑक्सीजन से भरे सिलेंडर हैं । वे महंगे हो सकते हैं और उन्हें सुरक्षित रूप से ले जाया और संग्रहीत किया जाना चाहिए, अन्यथा वे आग का खतरा पैदा कर सकते हैं । हालांकि, उन्हें एंबुलेंस, या पोर्टेबल, ऑक्सीजन थेरेपी के लिए छोटे आकार में उपलब्ध होने का लाभ है ।

वैकल्पिक, ऑक्सीजन सांद्रता को बिजली की प्रत्यक्ष वर्तमान आपूर्ति में प्लग किया जाना चाहिए । सबसे सरल शब्दों में ऑक्सीजन सांद्रता हवा को संपीड़ित करती है और नाइट्रोजन को उसमें से बाहर निकालती है ताकि केवल केंद्रित ऑक्सीजन बनी रहे । यद्यपि उपकरण स्वयं संबंधित रूप से महंगा है और बिजली के उपयोग की चल रही लागत को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जो हवा का उपयोग किया जाता है वह मुफ्त है  Oxygen concentrator B094116WW4।

आम तौर पर यह माना जाता है कि ऑक्सीजन सांद्रता कम खर्चीला, अधिक किफायती और पसंदीदा विकल्प है । हाल के वर्षों में कई निर्माताओं ने पोर्टेबल सांद्रता के उत्पादन में शाखा लगाई है, जिन्होंने सिलेंडर पर ऑक्सीजन सांद्रता के लिए सामान्य चिकित्सा पेशे की प्राथमिकता को आगे बढ़ाया है ।

ऑक्सीजन थेरेपी की जो भी विधि निर्धारित की जाती है, वह अंततः रोगी की जरूरतों के साथ-साथ डॉक्टर, निवास का देश, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और उपलब्ध धन पर निर्भर करेगी । यह महत्वपूर्ण है कि एक रोगी के पास ऑक्सीजन थेरेपी की एक विधि है जो वे यह सुनिश्चित करने के लिए सहज हैं कि वे चिकित्सा जारी रखें, क्योंकि यह उनके जीवन को लम्बा खींच सकता है और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है ।

By admin